Digital Marketing se Paise kaise kamaye 2021

दोस्तों, आपको Digital Marketing se paise kaise kamaye के बारे में जानना चाहिए। आज के समय में हर कोई online काम करके पैसे कमाना चाहता है। digital marketing ये एक बहोत ही आसान तरीका है घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने का।

इस महंगाई भरे जमाने में हम अक्सर ये सोचते हैं कि कैसे हम अपनी सारी demand पूरी कर सकेंगे। अगर हम एक इनकम पर डिपेंड रहते हैं तो हम अपनी सारी इच्छाएं पूरी नहीं कर पाते हैं।

जब भी हम कहीं घूमने जाने का प्लान करते हैं तो मन में सबसे पहले ख्याल यहीं आता है कि खर्चा कितना होगा । अगर आप भी अपनी सारी इच्छा पूरी करना चाहते है तो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जरुर सोचना चाहिए।

Digital Marketing क्या है ?

डिजिटल मार्केटिंग वो चीज है जिसमें आप अपने इलेक्ट्रॉनिक gadgets जैसे कि लैपटॉप और मोबाइल  का इस्तेमाल करके मार्केटिंग करते हैं। इस मार्केटिंग में आप अलग-अलग चैनलों के द्वारा जैसे कि search engine, सोशल मीडिया, Email और Website का यूज करके आप अपने ग्राहकों को जोड़ते हैं ।

Digital Marketing se paise kaise kamaye

दोस्तों, यूं तो पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके होते हैं लेकिन आज के टाइम में डिजिटल मार्केटिंग इतना अच्छा तरीका है कि आप घर बैठे बैठे पैसे कमा सकते हैं । जब से भारत देश में coronavirus का फैलाव हुआ है,डिजिटल मार्केटिंग की demand भी बहुत बढ़ गई है।

और सारी दुनिया मोबाइल और लैपटॉप पर आ गई है। आप शॉपिंग करना चाहते हो या फिर कोई भी ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं सब ऑनलाइन ही करते है, लोग बाहर जाना avoid करते हैं। जैसे-जैसे टाइम बीत रहा है पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके आ रहे हैं ।

वैसे पहले अगर आपको पैसे कमाने होते थे तो आपको 9:00 से 6:00 की नौकरी करनी होती थी, तभी जाकर आप को सैलरी मिलती थी । पर आज तो समय कुछ अलग है । आज अगर आप चाहे तो बिना घर से निकले भी पैसे कमा सकते हैं ।

डिजिटल मार्केटिंग ऐसा काम है जो कि आप घर बैठे बैठे करके पैसे कमा सकते हैं । पर यह बिल्कुल मत सोचेगा कि इस काम में मेहनत नहीं है या फिर आपको काम नहीं करना पड़ेगा । इस काम में मेहनत बहुत है बस घर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा । इस काम के लिए आपको घंटों अपने लैपटॉप के सामने बैठे रहना पड़ता है तभी जाकर आपको इनकम होती है ।

1. Email Marketing

Email marketing का ये मतलब होता है कि आप ईमेल के थ्रू अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है। इसमें आप ईमेल में अपने प्रोडक्ट की सारी जानकारी और details को मेंशन करेंगे और एक साथ बहुत सारे लोगों को ईमेल पहुंच जाएगा। ये काम Automatic Email Server के द्वारा होता है।

जिसमें लाखों लोगों को एक क्लिक पर सारा मैसेज और डिटेल पहुंच जाता है। Email मार्केटिंग का फायदा ये होता है कि इसमें ज्यादा ग्राहकों के पास प्रोडक्ट इनफॉरमेशन चली जाती है। और जिस ग्राहक को प्रोडक्ट में इंटरेस्ट होगा वो दिए गए लिंक के द्वारा क्लिक करके वो प्रोडक्ट डायरेक्टली खरीद सकता है। उनको ज्यादा सर्च नहीं करना पड़ेगा।

इसलिए Email marketing भी एक डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बढ़ा हथियार है। जिसके through सबसे ज्यादा sales और traffic generate किया जाता है। आजकल बहोत सारे business और blogger सिर्फ Email marketing के through हर month लाखों रुपये कमाते है।

2. Content Marketing

दोस्तों, Internet पर किसी भी service या product का promotion करने के लिए content सबसे जरुरी होता है। Content seller और buyer के मध्य एक bridge की तरह काम करता है। Internet पर कोई भी product उसके content के आधार पर ही sell होता है।

customers प्रोडक्ट का content देख कर ही उसे खरीदने के लिए approach करते है। इसलिए content को seller और buyer तक पहुचाने के process को ही content marketing कहते है। दोस्तों आप किसी भी Affiliate product के लिए content राइटिंग करके उसे सोशल मीडिया और दुसरे content marketing strategy का उपयोग करके उन्हें प्रमोट कर सकते है।

Affiliate product को sell करने का सबसे अच्छा तरीका यही है। Content writing आज के टाइम पर बहुत ज्यादा फेमस हो रहा है। जैसे कि हम जानते हैं कि कोरोना वायरस के चक्कर में आजकल सारी दुनिया मोबाइल और लैपटॉप से काम कर रही है। तो कंटेंट राइटिंग का काम इस टाइम पर बहुत ही अच्छा साबित हो रहा है। आप घर बैठे बैठे किसी भी वेबसाइट के लिए article लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

3. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing का सीधा मतलब ये होता है कि अगर कोई अपने किसी भी प्रोडक्ट का बिजनेस कर रहा है, तो आप उस Product के Promotion में उन्हें हेल्प करें। आपके मन में ये ख्याल जरूर आ रहा होगा कि मेरे मार्केटिंग करने से मेरा क्या प्रॉफिट होगा, सामने वाले का प्रॉफिट होगा।

लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग से सामने वाले के साथ-साथ आपका भी बहुत ज्यादा फायदा होता है। हम बताते हैं कैसे । Affiliate मार्केटिंग को आप इस तरह से भी कह सकते हैं कि यह मार्केटिंग सिफारिश से जुड़ी होती है।

इस मार्केटिंग में आपको अपने फैमिली और फ्रेंड्स के साथ प्रोडक्ट्स को शेयर करना होता है और उनको convince करना होता है कि प्रोडक्ट खरीदे। अगर कोई आपका referred प्रोडक्ट खरीदना है तो आपको उस पर कमीशन मिलता है, इसे ही affiliate मार्केटिंग कहते हैं।

Affiliate मार्केटिंग को रेफरल मार्केटिंग भी कहते हैं और ये Affiliate मार्केटिंग का सबसे पुराना तरीका है। इस मार्केटिंग को बहुत पहले से लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। मार्केटिंग में आप किसी भी कंपनी के साथ जुड़ सकते है और उनके Link शेयर करके पैसे कमा सकता है। जैसे जैसे उनके प्रोडक्ट लोग खरीदने लगेंगे आपका कमीशन बनता जाएगा और इसी माध्यम से आप अच्छी खासी इनकम कमा सकते हैं।

Also Read:

Google Task Mate App se Paise kaise kamaye 2021

Bitcoin me Invest kaise kare? | बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए

4. Website Designing

दोस्तों, अगर आप Website Designing का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसमें सिर्फ और सिर्फ Knowledge ही आपका काम कर सकता है। क्योंकि डिजाइनिंग के लिए आपको वेबसाइट डिजाइनिंग की नॉलेज होनी चाहिए अथवा अपने कोर्स किया होना चाहिए।

इसमें अगर आप वेबसाइट बनाकर उसे अच्छी तरह से maintain करते हैं, तो आपको बहुत profit मिलता है। डिजाइनिंग के लिए प्रॉपर प्लानिंग चाहिए जिससे आप सही तरीके से वेबसाइट बना सके और user के अनुसार आप website बना सके जो कि उनको फायदेमंद हो।

आपको ध्यान देना पड़ेगा कि आपका वेबसाइट रेगुलर update होता रहे और ये उस तरह से बने जिस तरह से आप के clients की Requirement हो। आजकल इस टेक्नोलॉजी के ज़माने में सारे लोग वेबसाइट पर डिपेंड है और अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन भी वेबसाइट के थ्रू ही कर रहे हैं। तो ये बिजनेस बहुत ही फायदेमंद भी है ।

5. S.E.O

S.E.O means search engine optimization । अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि ये सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है। इसका मतलब ये होता है कि अगर गूगल पर आप कुछ भी सर्च करो, तो आप वो चीज सबसे पहली दिखनी चाहिए। आजकल कंटेंट राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग का craze बहुत ज्यादा बढ़ है।

पर इसमें सबसे इंपॉर्टेंट बात होती है आपको ऐसी technic आनी चाहिए मतलब आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की टेक्निक आनी चाहिए जिससे आप वो content google पर आसानी से rank कर सको।

आपको पता होना चाहिए कि कौन सा कंटेंट किस तरह से अगर आप लिखेंगे तो वह गूगल में सबसे ऊपर शो होगा। आप इससे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और इसमें लागत कुछ भी नहीं है बस आपको अपने Customers बनाने हैं और उनको अच्छा सा अच्छा कंटेंट देना है।

6. Social Media Marketing

दोस्तों, Social media marketing सुनकर थोड़ा सा अमेजिंग फील होता है। क्या सोशल मीडिया के थ्रू भी लोग पैसे कमा सकते हैं। सोशल मीडिया मार्केटिंग भी एक तरह का डिजिटल मार्केटिंग ही है। आप इसमें अपने सोशल मीडिया हैंडल जैसे कि FacebookTwitterInstagram या फिर कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा मार्केटिंग कर सकते हैं।

अब आपके मन में यह ख्याल जरूर आता होगा कि सोशल मीडिया मार्केटिंग से प्रॉफिट कैसे मिलेगा। आज के टाइम पर maximum लोगों के पास इंस्टाग्राम ,फेसबुक अकाउंट होता है। हर रोज लोग सबसे पहले उठकर अपना यही अकाउंट सर्च करते हैं।

तो अगर आप अपने किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन करना चाहते हैं तो सोशल मीडिया मार्केटिंग सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है। सबसे बड़ा फायदा आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग में ये है कि आपको इसके लिए किसी भी तरह का कोई एक्सपीरियंस की जरूरत नहीं होती।

बस आपके पास सोशल मीडिया अकाउंट होना चाहिए और आपके अच्छे followers होने चाहिए। और आप इस पर अपने प्रमोशन को पोस्ट करते रहें और लोगों के पास सारा इंफॉर्मेशन ऑटोमेटेकली चले जाएगा।

Conclusion:

दोस्तों अब आप भी इस आर्टिकल Digital marketing se paise kaise kamaye की मदद से अच्छे पैसे कमा सकते है। हम आशा करते हैं कि ये आर्टिकल आपके काम का होगा और आप इससे कुछ अच्छा सीख पाएंगे। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

Thank You !

Leave a Comment